6, 11 और 16 अक्टूबर को तीन चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, 20 सितंबर को हो सकता है एलान

देहरादून: सरकार ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां तेज कर दी हैं। सूत्रों की मानें तो पंचायत चुनाव तीन चरणों में 6, 11 और 16 अक्टूबर को हो सकते हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने सरकार को चुनाव कार्यक्रम भेज दिया है। मुख्यमंत्री एक-दो दिनों में चुनाव कार्यक्रम का अनुमोदन कर वापस चुनाव आयोग को भेज सकते हैं, जिसके बाद 18 से 20 सितंबर के बीच चुनाव कार्यक्रम का एलान किया जा सकता है। सरकार के सामने आपदाग्रस्त उत्तरकाशी और चमोली सहित दूसरे जिलों में चुनाव कराना किसी चुनौती से कम नहीं है।

 पंचायत चुनाव के प्रस्तावित कार्यक्रम को दो-तीन दिन में मुख्यमंत्री की झंडी मिलने की संभावना जताई जा रही है। इसके बाद आयोग 18 से 20 सितंबर के बीच पंचायत चुनाव के कार्यक्रम का ऐलान कर देगा। इसके साथ ही प्रदेश में पंचायत चुनाव की आदर्श आचार संहिता भी लागू कर दी जाएगी।

हाईकोर्ट ने हरिद्वार को छोड़ प्रदेश के 12 जिलों में 30 नवंबर तक हर हाल में पंचायत चुनाव संपन्न कराने के निर्देश दिये हैं। प्रदेश के 12 जिलों में त्रिस्तरीय पंचायतों के लिए 66 हजार 246 पदों के निर्वाचन के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव का प्रस्तावित कार्यक्रम सरकार को पहले भेज दिया है।

सूत्रों की मानें तो चुनाव आयोग से भेजे गए कार्यक्रम को सीएम त्रिवेंद्र रावत की हरी झंडी मिलते ही पंचायत चुनाव की प्रक्रिया  भी नामांकन दाखिल करने के साथ शुरू हो जाएगी। 29 सितंबर को प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे और 6, 11 और 16 अक्टूबर को तीन चरणों में चुनाव संपन्न कराये जाएंगे।
6, 11 और 16 अक्टूबर को तीन चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, 20 सितंबर को हो सकता है एलान 6, 11 और 16 अक्टूबर को तीन चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, 20 सितंबर को हो सकता है एलान Reviewed by पहाड़ समाचार www.pahadsamachar.com on Thursday, September 12, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.