जम्मू-कश्मीर पर बड़े फैसले के बाद हर चुनौती से निपटने की पूरी तैयारी, NSA कश्मीर रवाना

जम्मू-कश्मीर: जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हजटाए जाने और 35-ए को हटाए जाने का आदेश तत्काल लागू हो गया है। जम्मू कश्मीर से संबंधित अनुच्छेद 35-ए राज्य के लोगों की पहचान और उनके विशेष अधिकारों से संबंधित था। इस अनुच्छेद के खत्म होते ही राज्य का विशेष दर्जा खत्म हो गया है।

अनुच्छेद 35-ए के खत्म होने से राज्य केे स्थायी निवासियों की दोहरी नागरिकता खत्म हो जाएगी। अब वह भारत के नागरिक होंगे। इसके अलावा अब जम्मू-कश्मीर के बाहर के लोग भी यहां पर संपत्ति खरीद सकेंगे। इस फैसले के बाद पाकिस्तान समेत जम्मू-कश्मीर में कई तरह की प्रतिक्रियाएं भी सामने आ रही हैं। 

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए देशभर में अलर्ट किया गया है। जम्मू-कश्मीर में सेना ने पूरी सीमाओं को सील कर दिया है। थल सेना से लेकर हवाई और जल मार्गों पर भी वायु सेना और नेवी को अलर्ट पर रखा गया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल आज ही जम्मू-कश्मीर के दौरे पर रवाना हो गए हैं।

खबरों के मुताबिक, वे वहां पर राज्य में सुरक्षा का जायजा लेंगे। साथ ही तीनों सेनाओं के सेनाध्यक्षओं ने भी हालातों को जायजा लेकर किसी भी परिस्थिति से निपटने की साझा रणनीति को अंतिम रूप दे दिया गया है। पाकिस्कान की नापाक हरकतों को सेना को मुंहतोड़ जवाब देने के आदेश दिए गए हैं। किसी भी तरह से हिंसा फैलान का प्रयास करने वालों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए गए हैं। 
जम्मू-कश्मीर पर बड़े फैसले के बाद हर चुनौती से निपटने की पूरी तैयारी, NSA कश्मीर रवाना जम्मू-कश्मीर पर बड़े फैसले के बाद हर चुनौती से निपटने की पूरी तैयारी, NSA कश्मीर रवाना Reviewed by पहाड़ समाचार www.pahadsamachar.com on Monday, August 05, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.