इस "राखी" कुछ खास करें...गरीब, असहाय "राखी" को है मदद की दरकार

  • जन_अधिकार_मंच_की_मुहिम।
  • इस गरीब परिवार का घरौंदा बनाने के लिए आगे आएं।

  • दूसरे के आंसू पोंछना और होठों पर मुस्कान देना ही सच्ची खुशी।

  • असहाय राखी देवी को मदद की दरकार।
  • पौष्टिक आहार के अभाव में 15 साल की बेटी की दुखद मौत, 12 वर्ष पूर्व हुई थी पति की मौत।
  • तीन बच्चों के साथ झोपड़ी में दिन काट रही है महिला

रुद्रप्रयाग: रुद्रप्रयाग जिले के (जखोली विकासखण्ड) की राखी देवी पर पति की मौत के बाद दूसरी आफत पिछले माह आ गयी । इस महिला की 15 वर्षीय बेटी की मौत इसलिए हो गयी कि वह उसे पौष्टिक आहार नहीं दे सकी। भूख और बीमारी की स्थिति में आखिर वह जीती भी तो कैसे? अब उसके तीन बच्चों के जीवन पर भी संकट है। दलित समुदाय की राखी देवी को जब दिहाड़ी-मजदूरी मिल जाती है तो बच्चे खा लेते हैं। नही तो भूखे ही सो जाते हैं। जिस झोपड़ी में वो रह रही है उसकी छत भी टिन की है। अभी न बिजली है न रसोई गैस। कौन कहता है कि गरीबों की स्थिति सुधर रही है। 

कुछ समय पूर्व जन अधिकार मंच ने इस परिवार के पास सिर छुपाने के लिए घर न होने के मामले को उठाया था। इसका संज्ञान लेने के बाद जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल जी के विशेष प्रयासों से इस परिवार को घर बनाने के लिए आपदा मद से करीब एक लाख रुपए स्वीकृत हो गए हैं। जिलाधिकारी ने जन अधिकार मंच से अपेक्षा की है कि वे पीड़िता का मकान बनाने में सहायता करें, ताकि उसकी समस्या का सही ढंग से समाधान हो सके।

मंच ने बिजली तथा खाना पकाने की गैस के मुफ्त कनेक्शन के लिए भी संबंधित विभागों का ध्यान आकर्षित किया है और सवाल उठाया है कि दलितों-पिछड़ों को यह लाभ दिलाने में संबंधित विभाग अपनी भूमिका स्वतःस्फूर्त क्यों नहीं निभाते? मंच द्वारा जिलाधिकारी के संज्ञान में यह भी लाया गया कि इस परिवार के पास बिजली और रसोई गैस नहीं है। जिस पर उन्होंने शीघ्र सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए बिजली की व्यवस्था करने और रसोई गैस उपलब्ध कराने को कहा है।  

जन अधिकार मंच ने महिला के लिए 2 कमरों के मकान के लिए अतिरिक्त धनराशि जुटाने का निर्णय लिया है। चूंकि एक लाख रुपए में दो कमरों का मकान बनना संभव नहीं है। इसलिए मंच आप सभी समर्थ लोगों से अनुरोध करता है कि पीड़ित परिवार की सहायता के लिए आर्थिक मदद जरूर करें। अगर हम सभी मिलकर सिर्फ एक-एक रुपए की भी मदद करेंगे, वह भी इस पीड़ित परिवार के लिए पर्याप्त होगी। हमारा लक्ष्य एक लाख रुपए की अतिरिक्त धनराशि एकत्रित करना है। कुल दो लाख रुपए की धनराशि से इस परिवार के लिए खुशियों का घरौंदा तैयार हो जाएगा। जन अधिकार मंच की देख-रेख में ही मकान का निर्माण किया जाएगा। 

अकाउंट होल्डर: राखी देवी
बैंक: यूनियन बैंक बुढ़ना लस्या, (रुद्रप्रयाग)
एकाउंट: 404302010060373 IFSC CODE: UBIN0540439

अधिक जानकारी के लिए आप मेरे मोबाइल नंबर 9897248163 पर भी संपर्क कर सकते हैं।  

इसके साथ ही आप क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता रामरतन पंवार जी (+919639078338) से भी संपर्क कर सकते हैं।

(मोहित डिमरी)
इस "राखी" कुछ खास करें...गरीब, असहाय "राखी" को है मदद की दरकार इस "राखी" कुछ खास करें...गरीब, असहाय "राखी" को है मदद की दरकार Reviewed by पहाड़ समाचार www.pahadsamachar.com on Monday, August 12, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.