साहित्य सेवा के लिए महाबीर रवांल्टा को मिला श्रीदेव सुमन सम्मान

देहरादून: श्रीदेव सुमन संस्कृति, साहित्य एवं शिक्षा संस्थान और नवाभिव्यक्ति की ओर से अमर शहीद श्रीदेव सुमन के 75वें बलिदान दिवस पर दिवस पर नगर निगम देहरादून में कार्यक्रम आयोजित किया गया। वरिष्ठ कवि पद्मश्री लीलाधर जगूडी की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में साहित्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय अवदान के लिए प्रख्यात साहित्यकार महाबीर रवांल्टा को श्रीदेव सुमन सम्मान-2019 से अंलकृत किया गया।
 

समारोह के मुख्य अतिथिकृषि, उद्यान एवं रेशम मंत्री सुबोध उनियाल, कुलानन्द नौटियाल, एसएस कोठियाल, जगदीश कोठारी, उत्तराखंड संस्कृति, साहित्य, कला परिषद् के उपाध्यक्ष  घनानन्द इस अवसर पर मंचासीन रहे। अतिथियों ने संस्थान की वार्षिक पत्रिका सुमन सुधा का लोकार्पण भी किया। विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान के लिए आर पी.डंगवाल, लोकेश नवानी, डा. कमला पंत, साहित्य प्रभा के संपादक चन्द्र सिंह तोमर मयंक, हास्य अभिनेता घनानन्द को भी सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर कवि गोष्ठी में नीता कुकरेती, शिव मोहन सिंह, श्रीकांत शर्मा, रंजीता प्रकाश, सुरेश स्नेही, जसवीर हलधर, डॉ अतुल शर्मा, चन्द दत सुयाल, शशिधर भट्ट, कमलेश्वरी मिश्रा, सी डी पंत ने अपनी कविताएं पढ़ी, जबकि कुसुम रावत ने अपनी स्मृति को साझा किया। संस्थान के सचिव डॉ. सत्यानन्द बडोनी ने श्रीदेव सुमन का जीवन परिचय प्रस्तुत किया। अध्यक्ष डॉ. एमआर सकलानी ने संस्थान के बारे में अवगत कराते हुए इसकी गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।

समारोह में अनेक साहित्यकार एवं गणमान्य व्यक्ति और पत्रकार उपस्थित थे। साहित्यकार महाबीर रवांल्टा ने कहा कि अमर शहीद श्रीदेव सुमन जी के नाम और बलिदान दिवस पर मिले इस सम्मान को पाने के बाद मुझे अपनी जिम्मेदारी बढ़ाने का अहसास हुआ है। मेरा प्रयास होगा कि आप सभी की अपेक्षाओं पर निरंतर खरा उतरता रहूं। श्रीदेव सुमन संस्कृति, साहित्य एवं शिक्षा संस्थान का हार्दिक आभार।
साहित्य सेवा के लिए महाबीर रवांल्टा को मिला श्रीदेव सुमन सम्मान साहित्य सेवा के लिए महाबीर रवांल्टा को मिला श्रीदेव सुमन सम्मान Reviewed by पहाड़ समाचार www.pahadsamachar.com on Friday, July 26, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.