उत्तराखंड की बेटी ने फतह किया एवरेस्ट, कंचनजंगा को पार करने का बना चुकी रिकार्ड

देहरादून: उत्तराखंड के पिथौरागढ़ की सोर घाटी की बेटी शीतल नेएवरेस्ट फतह कर लिया है। शीतल सोमवार को बेस कैंप से एवरेस्ट समिट के लिए निकली थी। शीतल के कोच एवरेस्ट विजेता धारचूला निवासी योगेश गर्ब्याल बताया कि 15 मई की रात ही शीतल एवरेस्ट की चोंटी को फतह के लिए निकल गई थी और आज सुबह उसने चोंटी फतह कर ली है। एवरेस्ट समिट के लिए निकलीं शीतल के कोच एवरेस्ट विजेता धारचूला निवासी योगेश गर्ब्याल ने बताया कि शीतल में गजब का हौसला है।


शीतल पांच अप्रैल को काठमांडू से एवरेस्ट के बेसकैंप के लिए रवाना हुईं थीं। वह 15 अप्रैल को बेस कैंप पहुंचीं। उन्होंने 12 मई तक बेस कैंप में अन्य पर्वतारोहियों के साथ रॉक क्लाइबिंग का अभ्यास किया। उसके बाद वो अपने अभियान के लिए निकल गई। जिसमें उन्होंने सफलता हासिल की। शीतल 2017 में विश्व की तीसरी सबसे ऊंची चोटी कंचनजंगा को सबसे कम 22 साल की उम्र में फतह करने का विश्व रिकार्ड बना चुकी हैं। कंचनजंगा के साथ ही तमाम चोटियों को फतह कर चुकी हैं।
उत्तराखंड की बेटी ने फतह किया एवरेस्ट, कंचनजंगा को पार करने का बना चुकी रिकार्ड उत्तराखंड की बेटी ने फतह किया एवरेस्ट, कंचनजंगा को पार करने का बना चुकी रिकार्ड Reviewed by पहाड़ समाचार www.pahadsamachar.com on Thursday, May 16, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.