अनोखा अभियान : 32 स्कूल, 3200 बच्चे, 1 दिन में रोपेंगे 3200 फूलदार पौधे

हल्द्वानी: थाल सेवा। ऐ ऐसा अभियान, जिसने गरीबों को पांच रुपये में खाना खिलाने के सपने को सच कर दिखाया। थाल सेवा आज बड़ा अभियान कर चुका है। अब ऐसा ही एक और अभियान शुरू होने जा रहा है। पेड़ सेवा। यह अनोखा और खास अभियान है। माना जा रहा है कि इस तरह का अभियान आज तक दुनिया में कहीं नहीं चला। पहली बार ये अभियान हलद्वानी में शुरू होने जा रहा है। ये अभियान 13 जुलाई से शुरू होगा। 


दुनिया के इस अनूठे पर्यावरण संरक्षण पेड़ सेवा अभियान में रानीबाग से नैनीताल हाई-वे किनारे 32 किमी मार्ग पर 32 स्कूलों के 3200 बच्चे, 32 मिनट में 3200 फूलदार पौधे रोपेंगे, जो आने वाले समय में इस रोड़ की सुंदरता तो बढ़ाएंगे ही। पर्यावरण को भी संरक्षित करेंगे। नैनीताल मार्ग, पर्यटक मार्ग है। स्थानीय लोग भी यहां से गुजरते हैं। मार्ग को खूबसूरत बनाने के लिए पेड़ सेवा करने का संकल्प लिया गया है। पेड़ सेवा में दो से चार साल के पेड़ लगाए जाएंगे। ताकि एक मानसून की बारिश में ये स्थापित हो जाएं। वन विभाग से जुड़े विशेषज्ञों ने सर्वे का काम पूरा कर लिया है। जून माह में गड्ढे खोद दिए जाएंगे। 

पेड़ सेवा अभियान में उत्तराखंड फॉरेस्ट के चीफ जयराज और नैनीताल वन प्रभाग के सभी अधिकारियों का सहयोग मिल रहा है। प्रत्येक किलोमीटर पर एक स्कूल के सौ बच्चे अमलतास, गुलमोहर के फूलदार पेड़ के साथ साथ आम, जामुन, नीम के पेड़ भी लगाएंगे। 32 ये अभियान 32 मिनट में पूरा किया जाएगा। ऐसा अनूठा पेड़ सेवा का अभियान दुनियां में और कहीं नही हुआ है। लिटिल मिरेकल फाउंडेशन और सेल्फ रिलाइंस इनिसेटिव (एसआरआई) इस अभियान को शुरू कर रहे हैं, जिसमें वन विभाग से लेकर स्कूलों और अन्स समाजिक संगठनों का भी सहयोग मिल रहा है।
अनोखा अभियान : 32 स्कूल, 3200 बच्चे, 1 दिन में रोपेंगे 3200 फूलदार पौधे अनोखा अभियान : 32 स्कूल, 3200 बच्चे, 1 दिन में रोपेंगे 3200 फूलदार पौधे Reviewed by पहाड़ समाचार www.pahadsamachar.com on Thursday, May 16, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.