हर-हर महादेव, खुल गए बाबा के कपाट, संभलकर करें यात्रा

    video
केदारनाथ: बाबा केदारनाथ के कपाट आज सुबह श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं। बाबा के धाम आने वाले भक्तों में यात्रा को लेकर अपार उत्साह है। बाबा का हर भक्त अपने आराध्य बाबा केदार के दर्शन पाने को लालायित है। इस बार की यात्रा कुछ खास है। पिछले दिनों लगातार बर्फबारी के कारण केदारनाथ में पांच ग्लेशियर हैं, जिनसे खतरे की आशंका है। ऐसे में बाबा केदार के दर्शन करते वक्त इस बात का भी ख्याल रखें कि ग्लेशियर से किसी तरह की समस्या ना हो। सरकार को भी ग्लेशियरों के आसपास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने चाहिए। 
केदारनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को इस बार पैदल मार्ग पर विशाल ग्लेशियर्स के दीदार का मौका मिलेगा। हालांकि, ये ग्लेशियर श्रद्धालुओं की परेशानी का भी कारण बने सकते हैं। इन ग्लेशियरों के आसपास श्रद्धालु सेल्फी लेते नजर आ रहे हैं। सेल्फली लेते वक्त छोटी से चूक भी बड़ी परेशानी बन सकती है। 

गौरीकुंड से केदारनाथ तक करीब 14 किलोमीटर के पैदल मार्ग पर रामबाड़ा से केदारपुरी तक 5 बड़े ग्लेशियर हैं। कुछ की ऊंचाई 15 फीट तक है। लिनचैली से केदारपुरी के बीच ग्लेशियर को काट कर बीच से रास्ता तैयार किया गया है। गर्मी के कारण ग्लेशियर लगातार पिघल रहा है और मार्ग में कीचड़ है, ये श्रद्धालुओं के लिए परेशानी का सबब बन सकता है।


हर-हर महादेव, खुल गए बाबा के कपाट, संभलकर करें यात्रा हर-हर महादेव, खुल गए बाबा के कपाट, संभलकर करें यात्रा Reviewed by पहाड़ समाचार www.pahadsamachar.com on Thursday, May 09, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.