बाल-बाल बची नैनीताल की दूरबीन, आग बुझाते हुए झुलसे 5 वन कर्मी

नैनीताल: इन दिनों प्रदेश भर के जंगलों में  आग की ही लपटेंं नजर आ रही हैंं। जहां एक ओर पेड़-पौधे और तमाम वनस्पतियां जलकर खाक हो रहे हैं। वहीं, वन्यजीवोंं की जान को भी खतरा हो गया है। आग ने इतना विकराल रूप कर लिया कि आग गांव के आसपास पहुंचने लगी है। खासकर कुमाऊंं रीजन के हलद्वानी वन प्रभाग में  आग ने विक्राल रूप धारण किया हुआ है। 


अंतरिक्ष केंद्र की एक मीटर ब्यास वाली दूरबीन को नुकसान होता तो शोध कार्य भी ठप हो जाते। आग की लपटों से हड़कंप मच गया। दूरबीन तक आग की लपटें पहुंच चुकी थी। खतरे को देखते हुए 50 से अधिक वैज्ञानिकों, शोधार्थियों और कर्मचारियों ने किसी तरह आग पर काबू पाया। 
विश्व प्रसिद्ध अंतरिक्ष केंद्र (एरीज) से लेकर के  आईटीआई तक आग की लपटों की से घिरे नजर आए ।समीपवर्ती मनोरा क्षेत्र में जंगल की आग ग्रामीणों के लाख प्रयासों के बाद भी नहीं बुझ पाई। आग इतनी विकराल थी कि लपटें एरीज परिसर तक पहुंच गई। रजीज निदेशक के आवास की छत पर रखी पानी की टंकी जल गई। एक मीटर व्यास की दूरबीन के करीब तक आग की लपटें पहुंच चुकी थी। 


हल्द्वानी रोड के आसपास आग ने दोपहर बाद विकराल रूप धारण कर लिया। क्षेत्र में जीबी पंत विवि के जैव प्रौद्योगिकी संस्थान पटवाडांगर में खाली पड़े तीन आवासों को आग की लपटों ने घेर लिया। सूचना पर प्रधान हिमांशु पाण्डे, एसओ तल्लीताल राहुल राठी, एफएसओ कैलाश चंद्र समेत पुलिस, फायर ब्रिग्रेड कर्मियों व ग्रामीणों ने जैसे तैसे आग बुझाने के साथ ही अन्य भवनों को चपेट में आने से बचाया। आग बुझाने के दौरान हल्दवानी वन प्रभाग के पांच कर्मी झुलस गए।



बाल-बाल बची नैनीताल की दूरबीन, आग बुझाते हुए झुलसे 5 वन कर्मी बाल-बाल बची नैनीताल की दूरबीन, आग बुझाते हुए झुलसे 5 वन कर्मी Reviewed by पहाड़ समाचार www.pahadsamachar.com on Thursday, May 09, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.