दुनिया का ऐसा देश...जहां बच्चे पैदा करने पर कर्ज़ होगा माफ़ और टैक्स भी नहीं देना होगा

हंगरी... 
हंगरी के प्रधानमंत्री ने कहा है कि जिन महिलाओं के चार या उससे अधिक बच्चे होंगे, उन्हें जीवनभर आयकर से छूट दिया जाएगा. देश में बच्चों की पैदाइश बढ़े, इसके लिए योजना की घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री विक्टर ऑर्बन ने कहा कि आप्रवासी लोगों पर निर्भरता को घटाने और हंगरी का भविष्य बचाए रखने का यही एक तरीका था.

दक्षिणपंथी राष्ट्रवादी विशेष रूप से मुस्लिम देशों से आ रहे आप्रवासियों का विरोध करते रहे हैं. हंगरी की जनसंख्या में हर साल 32 हज़ार की कमी आ रही है और यूरोपीय संघ के मुक़ाबले यहां की महिलाओं के बच्चों की औसत संख्या कम है. उपायों के तौर पर वहां के युवा जोड़ों को करीब 26 लाख रुपए का ब्याज़ मुक्त कर्ज़ दिया जाएगा. उनके तीन बच्चे होते ही यह कर्ज़ माफ़ कर दिया जाएगा.


बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री ऑर्बन ने कहा कि पश्चिम देश आप्रवासियों को कम जनसंख्या की समस्या के उपाय को रूप में देखते हैं. हर खोए बच्चे के लिए एक बच्चे का आना ज़रूरी है और इस तरह से संख्या ठीक रहती. उन्होंने कहा, "हंगरी के लोग दूसरी तरह से सोचते हैं. हमें संख्या की नहीं, नागरिकों की ज़रूरत है. जब प्रधानमंत्री ऑर्बन राष्ट्र को इस बारे में संबोधित कर रहे थे, देश की राजधानी बुडापेस्ट में इन नीतियों के ख़िलाफ़ हल्ला बोला जा रहा था. उनके कार्यालय के आगे करीब दो हज़ार प्रदर्शनकारी इसे वापस लिए जाने की मांग कर रहे थे और राजधानी के दूसरे हिस्सों में भी इसके ख़िलाफ़ आंदोलन हो रहे थे.
प्रधानमंत्री के भाषण को सबसे ज़्यादा प्रशंसा उस वक़्त मिली जब उन्होंने जन्म दर को बढ़ाने के लिए सात सूत्री योजना की घोषणा की. योजना के तहत अगले तीन सालों में 21 हज़ार से ज़्यादा नर्सरी बनाए जाएंगे. देश की स्वास्थ्य व्यवस्था पर अतिरिक्त 2.5 अरब डॉलर खर्च किए जाएंगे. घरों पर सब्सिडी दिया जाएगा. सरकार उनकी मदद करेगी जो सात सीटों वाली गाड़ियां खरीदेंगे.

प्रधानमंत्री ऑर्बन ने अपना संबोधन हंगरी जिंदाबाद, हंगरी के नागरिक जिंदाबाद... के नारे से समाप्त किया. हंगरी में महिलाओं के औसतन 1.45 बच्चे हैं, जो कि यूरोपीय संघ के औसत 1.58 से काफी कम है. यूरोपीय संघ में फ्रांस इस मामले में सबसे आगे हैं. यहां की महिलाओं के औसतन 1.96 बच्चे हैं, जबकि स्पेन इस सूची में सबसे नीचे हैं. यहां की महिलाओं के औसतन 1.33 बच्चे हैं. दुनियाभर में सबसे अधिक प्रजनन दर पश्चिम अफ्रीका के नाइजर की है. यहां प्रति महिला 7.24 बच्चे हैं.

दुनिया का ऐसा देश...जहां बच्चे पैदा करने पर कर्ज़ होगा माफ़ और टैक्स भी नहीं देना होगा दुनिया का ऐसा देश...जहां बच्चे पैदा करने पर कर्ज़ होगा माफ़ और टैक्स भी नहीं देना होगा Reviewed by पहाड़ समाचार www.pahadsamachar.com on Monday, February 11, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.