नेता जी की 10 बातें और प्रमोद पटनायक की श्रद्धांजलि : पहाड़ समाचार

 कटक: देश की आजादी में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आज 122वीं जयंती है। इस जयंती पर हम नेता जी को श्रद्धांजलि देते हैं। उनका जन्म 23 जनवरी 1897 को उड़ीसा के कटक शहर में हुआ था। नेता जी के जन्म स्थल को अब संग्रहालय के रूप में बदल दिया गया है। उनकी मृत्यु 18 अगस्त 1945 को प्लेन दुर्घटना में हुई थी। हालांकि उनकी मौत को लेकर कई मतभेद भी हैं। द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान, अंग्रेजों से भारत को आजाद कराने के लिए उन्होंने जापान के सहयोग से आजाद हिन्द फौज का गठन किया था। तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा...और जय हिन्द...का नारा उन्हीं ने दिया था। 

नेता जी के जन्म स्थल पर मशहूर सेंड आर्टिस्ट प्रमोद पटनायक ने नेता जी की कलाकृति बनाई है। प्रमोद पटनायक देश के लगभग हर महान विभूति की कलाकृति बना चुके हैं। प्रमोद पटनायक देश के कई बड़े संग्रहालयों में मूर्तियां भी बना चुके हैं। उन्होंने कलाकृति बनाकर नेता जी को श्रद्धांजलि दी है।

नेता जी के विचार बदल देंगे जिंदगी
-जिस व्यक्ति में पागलपन नहीं होता, वह कभी भी महान नहीं बन सकता, लेकिन सभी पागल व्यक्ति महान नहीं बन पाते। क्योंकि सभी पागल व्यक्ति प्रतिभाशाली नहीं होते। आखिर ऐसा क्यों है? इसका कारण यह है कि केवल पागलपन ही काफी नहीं है, इसके साथ ही कुछ और चीजें भी जरूरी हैं।
-जो लोग फूलों को देखकर मचलते हैं, उन्हें कांटे भी जल्दी लगते हैं।
- हमें अपनी ताकत पर भरोसा करना चाहिए, क्योंकि उधार की ताकत हमारे लिए घातक होती है।
- ध्यान रखें सबसे बड़ा अपराध अन्याय सहना और गलत के साथ समझौता करना है।
- अगर आपको जीवन में कभी भी अस्थाई रूप से झुकना पड़े, तब वीरों की तरह झुकना।
- समय से पहले की परिपक्वता अच्छी नहीं होती, चाहे वह किसी वृक्ष की हो या किसी व्यक्ति की, उसकी हानि भविष्य में भुगतनी ही होती है।
- अगर संघर्ष न हो, किसी का भय न हो, तब जीवन का आधा स्वाद ही खत्म हो जाता है।
- सुभाष चंद्र बोस कहते थे कि मैंने जीवन में कभी भी किसी खुशामद नहीं की है। दूसरों को अच्छी लगने वाली बातें करना मुझे नहीं आता।
- सफलता का सफर लंबा हो सकता है, लेकिन उसका आना तय है। इसीलिए हमें निरंतर आगे बढ़ते रहना चाहिए।
- उच्च विचारों से दुर्बलता दूर होती है, इसीलिए हमें अपने हृदय में उच्च विचार पैदा करते रहना चाहिए।
नेता जी की 10 बातें और प्रमोद पटनायक की श्रद्धांजलि : पहाड़ समाचार नेता जी की 10 बातें और प्रमोद पटनायक की श्रद्धांजलि : पहाड़ समाचार Reviewed by पहाड़ समाचार www.pahadsamachar.com on Wednesday, January 23, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.