बर्फबारी की मार : जिले की कई सड़कें बंद, अंधेरे में डूबे सैकड़ों गांव

 उत्तरकाशी : गंगा-यमुना की  पहाड़ियों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ ली,  जिससे नजारा दिलकश हो गया है। मंगलवार का दिन उत्तरकाशी के  लिए कुछ खाश  रहा  जब आचानक यहां कि पहाड़ियां बर्फ से  लकदक  हो गई। भागीरथी   घाटी  के निचले हिस्सों  में लंबे समय बाद हुई बारिश से किसानों के चेहरों मे रौनक लौट आयी है। तो बारिश और बर्फ लोगों के लिये  मुश्किलें भी लेकर आई बंफर बर्फबारी से राडी टाप से बडकोट, पुरोला,  मोरी मार्ग  बंद होने के कारण जिले के करीब 250 गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क काटा है। वहीं,  भारी बर्फ़बारी के चलते विद्युत लाइनों के क्षतिग्रस्त होने से जिला मुख्यालय उत्तरकाशी के आसपास सहित यमुना घाट के 300 से अधिक गांव में पिछले 30 घंटों से अंधेरा छाया हुआ है। उत्तरकाशी- देहरादून, लंबगांव मार्ग सहित जिले की दर्जनों सड़कें बंद हैं। खराब मौसम के चलते बर्फ हटाने का कार्य शुरू भी नहीं पा रहा है।


उत्तरकाशी जिले के लागभग हर गांव बर्फ़बारी गी है। जिससे जनजीवन पर भी असर पड़ा है। तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई, जिससे कडाके ठण्ड पड़  रही है। उत्तरकाशी  शहर में लंबे समय बाद करीब 10 वर्षों बाद हिमपात हुआ, जिसे देखने लोग अपने घरों से बाहार निकले।  भारी हिमपात के बाद जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने जिला आपदा प्राधिकरण कक्ष में  इंसिडेंट रिस्पोंस सिस्टम की आपात बैठक बुलाई।
सोमवार से ही देर सांय को पहाडों पर बर्फबारी व बारिश शुरू हो गई थी। भारी बर्फबारी से यमुनोत्री, गंगोत्री राजमार्ग, राडी टॉप, चौरंगी खाल, सुवाखोली सहित मोरी के कई सडके बंद हो गई। खराब मौसम से  जिले का जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त रहा। इधर, डीएम डा. आशीष चौहान ने ने आपदा कन्ट्ररोल रूम में जिले के सभी एसडीएम से रिपोर्ट तलब कर एनएच बडकोट, बीआराओ सहित लोनिवि को सड़के खोलने के निर्देश  दिये।

गंगोत्री क्षेत्र के भैरवघाटी, हर्षिल, धराली, भटवाड़ी, रैथल, चौरंगी, अस्सीगंगाघाटी,  यमुनोत्री के खरसाली, मोरी  जखोल, लिवाडी, फीताडी, ओसला सहित  तीन दर्जन गांव में एक फीट तक र्फबारी हुई, जिससे ग्रामीण घरों में कैद हो गये। सीजन की तीसरी बर्फबारी से किसानों और बाग्वानों के चेहरे पर रौनक लौट आई है। सेब के के लिये  के लिए बंफर बर्फबारी आच्छा माना जाता है।
                                                                                                                                            ...chiranjeev semwal 
बर्फबारी की मार : जिले की कई सड़कें बंद, अंधेरे में डूबे सैकड़ों गांव बर्फबारी की मार : जिले की कई सड़कें बंद,  अंधेरे में डूबे सैकड़ों गांव  Reviewed by पहाड़ समाचार www.pahadsamachar.com on Wednesday, January 23, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.