तीन राज्यों के मुख्यमंत्री हैं दून के इस स्कूल से पढ़े स्टूडेंट...देश को राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री भी दिया

देहरादून...
देहरादून का दून स्कूल अपनी शानदार पढ़ाई के लिए फेमस है।  देश और दुनिया के अलग-अलग कोनों में दून स्कूल के स्टूडेंट अपनी अलग पहचान बनाई है। ऐसा स्कूल जो देश को राष्ट्रपति से लेकर प्रधानमंत्री और तीन-तीन राज्यों को मुख्यमंत्री दे चुका है। दून स्कूल को देश और दुनिया की प्रतिष्ठित संस्थाओं ने टाॅप रैंक पर रखा है। 1935 में स्थापित हुए दून स्कूल से पढ़े तीन स्टूडेंट देश के तीन अलग-अलग राज्यों में वर्तमान में मुख्यमंत्री का पद संभाल रहे हैं। उनके अलावा दून स्कूल ने कई मंत्री, सांसद, विधायक, सेना के अफसर, आईएएस, पीसीएस और वन सेवा समेत हर क्षेत्र में बड़े अधिकारी दिए हैं। कई बड़े बिजनेसमैन भी इस स्कूल से पढ़ाई कर चुके हैं। 

हाल ही में कमलनाथ ने मध्य प्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री का पदभार संभाला है। मौजूदा समय में मुख्यमंत्री के पद पर रहने वाले वे दून स्कूल के तीसरे स्टूडेंट हैं। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और और कैप्टेन  अमरिंदर सिंह पंजाब के मुख्यमंत्री की कमान संभाले हुए हैं। दून स्कूल केवल प्रदेश की राजधानी देहरादून देश ही नहीं बल्कि दुनिया का प्रतिष्ठित स्कूल माना जाता है। यह पहला मौका है, जब यहां से पढ़कर निकले तीन स्टूडेंट एक साथ मुख्यमंत्री का पद संभाल रहे हैं। 

दून स्कूल से 1964 बैच स्टूडेंट रहे कमलनाथ को मध्य प्रदेश का मुखिया बनाया गया। कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया भी सीएम बनने की दौड़ में थे। खास बात ये है कि सिंधिया भी दून स्कूल के पूर्व छात्र रह चुके हैं। कमलनाथ के नाम पर मुहर लगाने वाले कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी दून स्कूल से अपनी शुरुआती पढ़ाई कर चुके हैं. 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद उन्हें एक और खास बात यह है कि राहुल गांधी भी दून स्कूल से की पढ़ाई की है। 

ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल के नेता नवीन पटनायक भी दून स्कूल से पढ़ाई की है। नवीन पटनायक कमलनाथ से एक साल सीनियर रहे। नवीन पटनायक दून स्कूल के 1963 बैच के स्टूडेंट रहे। 18 साल से सीएम के पद पर काबिज नवीन ओडिशा के 14वें मुख्यमंत्री हैं। दून स्कूल से एक और मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह हैं, जो पंजाब के मौजूदा मुख्यमंत्री हैं। कैप्टर अमरिंदर सिंह ने भी देहरादून के वेल्हम बॉयज स्कूल और दून स्कूल से पढ़ाई की है।  अमरिंदर दून स्कूल के टाटा हाउस हॉस्टल में रहते थे, जहां पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर भी रह चुके थे।

प्रधानमंत्री भी दिया
देश के फेमस दून स्कूल ने देश को प्रधानमंत्री भी दिया है। राहुल गांधी के पिता राजीव गांधी और चाचा संजय गांधी ने भी दून स्कूल से ही शुरूआती शिक्षा ग्राहण की थी। दून स्कूल ने राजीव गांधी के रूप में देश को एक प्रधानमंत्री भी दिया। 
                                                                                                                       ...प्रदीप रावत (रवांल्टा)

तीन राज्यों के मुख्यमंत्री हैं दून के इस स्कूल से पढ़े स्टूडेंट...देश को राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री भी दिया तीन राज्यों के मुख्यमंत्री हैं दून के इस स्कूल से पढ़े स्टूडेंट...देश को राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री भी दिया Reviewed by पहाड़ समाचार www.pahadsamachar.com on Sunday, December 23, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.