pahadsamachar.com : सेंसेक्स 250 अंक टूट, रुपया 73.65 स्तर तक गिरा

नई दिल्लीः देश की आर्थिक स्थिति लगातार गिरती जा रही है। रुपये के साथ ही अब शेयर बाजार भी गिरने लगा है। गुरुवार को भारतीय रिजर्व बैंक की क्रेडिट पॉलिसी से पहले सेंसेक्स 250 अंकों की गिरावट के साथ खुला है। पेट्रोल डीजल की कीमतों को कम करने के लिए सरकार के प्रयास के तौर पर घटाई गई एक्साइज ड्यूटी के कारण तेल कंपनियों के शेयर में भी गिरावट दर्ज की गई है। वहीं डॉलर के मुकाबले रुपया भी कमजोर हुआ है। डॉलर के मुकाबले रुपया जहां 73.58 के स्तर पर था। वहीं, शुक्रवार सुबह रुपया 73.65 के स्तर पर पहुंच गया।

गौरतलब है कि डॉलर के मुकाबले रुपए के निचले स्तर पर आने तथा कच्चे तेल के दाम 86 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचने से गुरुवार को शेयर बाजारों का हाल बेहाल रहा। सेंसेक्स 806 अंक टूटकर 35,200 अंक से नीचे आ गया। अन्य एशियाई बाजारों में कमजोरी तथा यूरोपीय बाजारों की गिरावट के रुख के साथ शुरुआत से भी यहां धारणा नकारात्मक हुई। 

बैंकिंग, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, तेल व गैस, हेल्थ और ऑटोमोबाइल कंपनियों के शेयरों में बिकवाली का सिलसिला जारी है, जिसके कारण बॉम्बे शेयर मार्केट के 30 शेयर वाला सेंसेक्स 806.47 अंक टूटा। बता दें कि शेयर मार्केट में बीते दो दिनों से लगातार गिरावट जारी है। बुधवार को सेंसेक्स 550.51 अंक टूटा था। गिरावट के कारण निवेसक भी घबराने लगे हैं।

जुलाई के बाद ये सेंसेक्स का सबसे निचला स्तर है। इससे पहले 2 जुलाई को सेंसेक्स गिरकर 35,264.41 अंक पर पहुंच गया था। शेयर मार्केट में गिरावट का मुख्य कारण रुपए का लगातार कमजोर होना है। वहीं, दूसरी ओर कच्चा तेल 86 डॉलर प्रति बैरल के स्तर को पार कर चुका है। वहीं, शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक की क्रेडिट पॉलिसी भी आनी है। जिसे लेकर निवेशक सतर्क हैं।
pahadsamachar.com : सेंसेक्स 250 अंक टूट, रुपया 73.65 स्तर तक गिरा pahadsamachar.com : सेंसेक्स 250 अंक टूट, रुपया 73.65 स्तर तक गिरा Reviewed by पहाड़ समाचार www.pahadsamachar.com on Friday, October 05, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.