उत्तरकाशी जिले में भारत-चीन सीमा पर सेटेलाइट फोन, मचा हड़कंप : पहाड़ समाचार

दिगबीर बिष्ट...
उत्तरकाशी: प्रतिबंधित और हाई सेंसेटिव गंगोत्री घाटी में सेटेलाइट फोन के प्रयोग किए जाने का मामला सामने आया है। सेटेलाइट फोन का प्रयोग होने की जानकारी मिलते ही खूफिया विभाग और प्रशासन में हड़कंप मच गया। ये बात साफ हो गई है कि सेटेलाइट फोन का प्रयोग गंगोत्री ट्रैक से सतोपंथ को क्लाइंब करने गए स्पेन के पर्वतारोही दल के साथ बात करने के लिए गया गया है। 

भारत चीन सीमा से लगे हिमालय क्षेत्र गंगोत्री ट्रैक से सतोपंथ आरोहण पर गए स्पेन के पर्वतारोही दल के सेटलाइट फोन से बात करने की पुष्टि डीएम आशीष चैहान ने की। जानकारी लगते ही खूफिया विभाग की टीमों ने एक विदेशी नागरिक को हिरासत में लिया है। उससे लगातार पूछाताछ की जा रही है। उच्च हिमालयी क्षेत्रों में सेटेलाइट फोन का प्रयोग केवल पर्वतारोही कर सकते हैं, लेकिन वह केवल प्रशासन और सरकार को केवल इससे अपने किसी परेशानी में होने की स्थिति में ही सिग्नल दे सकते हैं। किसी भी स्थानीय और विदेशी नागरिक को सेटेलाइट फोन के स्तेमाल की इजाजत नहीं है। 

दरअसल, सतोपंथ आरोहण के लिए पिछले 26 सितम्बर को पांच सदस्यों के एक दल गया है। इसमें दल के तीन विदेशी सदस्यों की तबीयत अचानक बिगड़ी गई थी। जिसके चलते उनको वापस लौटना पड़ा था। सेटेलाइट फोनके को चलाए जाने की सूचना शुक्रवार को ही मिल गई थी। उसी दिन खूफिया विभाग की टीमें गंगोत्री के लिए रवाना हुई और विदेशी नागरिक को हिरासत में ले लिया। 

डीएम आशीष चैहान ने बताया कि एक विदेशी नागरिक के सेटेलाइट फोन प्रयोग करने की जानकारी मिली है। खूफिया विभाग फिलहाल मामले की जांच कर रहा है। उन्होंने कहा कि सेटेलाइट फोन प्रयोग करने का मामला गंभीर है और इसे उतनी ही गंभीरता से लिया जा रहा है। मामले की पूरी जांच की जा रही है। संबंधित के खिलाफ कुछ भी संदीग्ध होने की स्थिति में कार्रवाई की जाएगी।
उत्तरकाशी जिले में भारत-चीन सीमा पर सेटेलाइट फोन, मचा हड़कंप : पहाड़ समाचार उत्तरकाशी जिले में भारत-चीन सीमा पर सेटेलाइट फोन, मचा हड़कंप : पहाड़ समाचार Reviewed by पहाड़ समाचार www.pahadsamachar.com on Saturday, October 13, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.