3 साल की उम्र में शादी, 36 लाख जुर्माना, 22 की उम्र में लड़की ने खा लिया जहर

राजस्थान: राजस्थान में बाल विवाह के कई चैंकाने वाले मामले सामने आते रहते हैं। ऐसा ही एक मामला जोधपुर में सामने आया है। हम भले ही आज आधुनिक भारत में जी रहे हों, लेकिन सोच आज भी नहीं बदल पाई है। जोधपुर पुलिस स्टेशन में एक 22 साल की लड़की ने जहर खा लिया। कारण ये था कि 3 साल की उम्र में उसके घर वालों ने उसकी शादी तय कर दी थी। लड़की अब बड़ी हुई तो उसने शादी करने से इंकार कर दिया, तो पंचायत ने उसके परिवार पर 36 लाख का जुर्माना ठोक दिया।


लड़की कई बार थाने कई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। परेशान होकर लड़की ने पुलिस स्टेशन में ही जहर खा लिया। अधिकारियों को मुताबिक जब वो लड़की सिर्फ 3 साल की थी तो उसके माता-पिता ने जीवराज नाम के लड़के से उसकी शादी तय कर दी थी। लड़की का नाम दिव्या है और वो शादी करना नहीं चाहती, लेकिन जीवराज के माता-पिता और गांव की पंचायत उसपर दबाव डालते थे और अब तंग आकर उसने पुलिस स्टेशन में ही जहर खा लिया।

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक जीवराज का परिवार दिव्या पर शादी करने के लिए दबाव बना रहा था। जीवराज के परिवार वालों का ये कहना था कि दिव्या को अपने माता-पिता के वादे को निभाना चाहिए। दिव्या ने कुछ दिनों तक शादी को रोके रखा लेकिन, बाद में तंग आकर उसने मना ही कर दिया।ऐसे में गांव की पंचायत ने दिव्या के परिवार पर 16 लाख का जुर्माना लगा दिया। दिव्या कोई आम लड़की नहीं है। उसने तमाम दबावों के बीच हाल ही में सर्टिफाइड चार्टर्ड एकाउन्टेंट बनी थी।

दिव्या ने अपनी शिकायत में लिखा है कि पंचायत को 16 लाख रुपये देने के बाद भी जीवराज का परिवार उसे परेशान करता रहा और शादी का दबाव बढ़ाता रहा। वो कई बार पुलिस के पास गई। बीते गुरूवार को पुलिस ने जीवराज के परिवार और पंचायत के खिलाफ शिकायत दर्ज कर ली। पुलिस में शिकायत से चिढ़कर पंचायत ने एक बार फिर दिव्या के परिवार संग ज्यादती की और उनपर 20 लाख रुपए का जुर्माना लगा दिया।

सिर्फ इतना ही नहीं पंचायत ने फरमान सुनाया कि दिव्या और उसका परिवार सभी से माफी मांगे वरना उनका गांव में हुक्का-पानी बंद कर दिया जाएगा। रविवार को गांव में पंचायत होने से पहले ही दिव्या पुलिस स्टेशन पहुंच गई। वहां उसने अपने परिवार और पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में जहर खा लिया। यह महज एक घटना नहीं है। यह साबित करता है कि समाज आज भी सालों पीछे की रूड़िवादिताओं में जी रहा है।
3 साल की उम्र में शादी, 36 लाख जुर्माना, 22 की उम्र में लड़की ने खा लिया जहर 3 साल की उम्र में शादी, 36 लाख जुर्माना, 22 की उम्र में लड़की ने खा लिया जहर Reviewed by पहाड़ समाचार www.pahadsamachar.com on Tuesday, October 30, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.