अगले 48 घंटे के लिए बंद हो सकता है इंटरनेट...! : Pahad Samachar

टेक न्यूज़ : आज हर कोई इंटरनेट का प्रयोग करता है। इंटरनेट हर किसी की जरूरत बन गया है। इंटरनेट के बिना ज्यादातर काम ठप पड़ जाते हैं। ऐसे में अगर आपका इंटरनेट पूरे दो दिनों के लिए बंद हो जाए, तो सोच सकते हैं कि क्या होगा..? कुछ एसी ही खबर आ रही है कि दुनियाभर में इंटरनेट यूजर्स को कुछ समय के लिए इंटरनेट से दूर रहना पड़ सकता है। मुख्य डोमेन सर्वर के मेंटेनेंस के कारण अगले 48 घंटे तक के लिए इंटरनेट बंद हो सकता है। रूस के मीडिया संस्थान रसिया टुडे की रिपोर्ट की मानें तो दुनियाभर में इंटरनेट नेटवर्क ठप्प हो सकते हैं।
दरअसल, मुख्य सर्वर की मेंटेनेंस के कारण कुछ समय के लिए इन्टरनेट बंद किया जाएगा। हालांकि एक बात और भी है कि इंटरनेट बंद होना यूजर्स के नेटवर्क और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर पर बहुत हद तक निर्भर करता है। इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइंड नेम्स एंड नंबर्स इस वक्त में क्रिप्टोग्राफिक की (KEY) बदलकर मेंटेनेंस कार्य करेगा, जो इंटरनेट ऐड्रेस बुक या डोमेन नेम सिस्टम की रक्षा करता है। इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइंड नेम्स एंड नंबर्स ने बताया कि हाल फिलहाल में हो रहे साइबर अटैक्स के बाद मेंटेनेंस आवश्यक हो गया है।

कम्युनिकेशन रेगुलेटरी अथॉरिटी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि सुरक्षित, स्थिर और लचीले डोमेन नेम सिस्टम के लिए दुनियाभर के इंटरनेट को बंद करना जरूरी है। बयान में कहा गया कि कुछ यूजर्स को या जिन इंटरनेट यूजर्स के सर्विस प्रोवाइडर इस परिस्थिति के लिए तैयार नहीं उन्हें इंटरनेट बंद होने की समस्या झेलनी पड़ सकती है। हालांकि इस स्थिति से उपयुक्त सिस्टम सिक्योरिटी एक्सटेंशन बनाकर बचा जा सकता है। अगले 48 घंटों तक इंटरनेट यूजर्स को कोई वेब पेज खोलने या फिर कोई ट्रांजेक्शन करने में दिक्कत महसूस हो सकती है। वहीं, जो यूजर्स आउट डेटेड आईएसपी का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें भी इंटरनेट शटडाउन का सामना करना पड़ सकता है।
अगले 48 घंटे के लिए बंद हो सकता है इंटरनेट...! : Pahad Samachar अगले 48 घंटे के लिए बंद हो सकता है इंटरनेट...! : Pahad Samachar Reviewed by पहाड़ समाचार www.pahadsamachar.com on Friday, October 12, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.