निकायों के चुनावी समर का एलान, 18 नवंबर को वोटिंग, 20 को परिणाम : पहाड़ समाचार

देहरादून: उत्तराखंड में लंबे इंतजार के बाद आखिरकार निकाय चुनाव का ऐलान हो ही गया। राज्य निर्वाचन आयोग ने निकाय चुनाव का एलान कर दिया है। चुनाव एलान के साथ ही प्रदेश में आचार संहिता भी लागूं हो गई है। राज्य निर्वाचन आयुक्त चंद्र शेखर भट्ट ने बताया कि  प्रदेश के 92 निकाय में से 84 निकायो में चुनाव होंगे। 3 निकायों में आरक्षण घोषित न होने के कारण फिलहाल चुनाव नहीं कराए जा रहे हैं। 
चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए बताया कि 20 अक्टूबर से 23 तक प्रत्याशियों के नामांकन होंगे। 18 नवम्बर को प्रदेश में एक ही चरण में प्रदेश के सभी निकायों में वोट डाले जाएंगे। वोटिंग के दो दिन बाद यानि 20 नवम्बर को चुनाव के नतीजे आएंगे। चुनाव वैलेट पेपर से कराए जाने का निर्णय लिया गया है। चुनाव आयोग और राज्य सरकार के बीच मामले को लेकर विवाद भी हुआ था।

मामला हाईकोर्ट पहुंचा, तो कोर्ट सरकार पर सख्ती दिखाई। कोर्ट की सख्ती के बाद सरकार ने आनन-फानन में निकायों के आरक्षण की स्थिति को अंतिम रूप देते हुए आरक्षण की लिस्ट जारी कर दी थी। लिस्ट जारी हाने के बाद अब चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। तारीखों का एलान होते ही राजनीतिक हलचल तेज हो जाएगी। 

चुनाव की तारीखों को एलान होने के साथ ही प्रदेश में रानीतिक माहौल भी गरमाने लगा है। आरक्षण की सूची जारी होने के साथ ही चुनावी समर में उतरने की आस लगाए संभावित प्रत्याशी की देहरादून की दौड़ भी शुरू हो गई है। हर कोई पार्टी सिंबल से चुनाव लड़ने के लिए दम-खम लगाने में जुटे हैं। चुनाव का एलान होने के साथ ही राजनीति दलों की असल परीक्षा भी शुरू हो गई है।
निकायों के चुनावी समर का एलान, 18 नवंबर को वोटिंग, 20 को परिणाम : पहाड़ समाचार  निकायों के चुनावी समर का एलान, 18 नवंबर को वोटिंग, 20 को परिणाम : पहाड़ समाचार Reviewed by पहाड़ समाचार www.pahadsamachar.com on Monday, October 15, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.