मेतली के बच्चों ने कहा "राहें हमारी" खुल गई, अब रुकेंगे नहीं

मेतली (पिथौरागढ़) : पिथौरागढ़ सीमांत विकास खंड धारचूला के अतिदुर्गम प्राथमिक विद्यालय मेतली की पत्रिका राहें हमारी का लोकार्पण समारोह विद्यालय, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के बच्चों, विद्यालय प्रबंधन समिति के पदाधिकारियों और अभिभावकों की उपस्थिति में धूमधाम से मनाया गया। समारोह में खंड शिक्षा अधिकारी राम सिंह ऐरी, विकास खंड समन्वयक शंकर भट्ट और राजकीय इंटरमीडियट कालेज खुमती के प्रधानाचार्य खासतौर पर उपस्थित रहे।
अतिदुर्गम के विद्यालय में हुई इस नवाचारी पहल से अतिथि, आयोजक, छात्र, अभिभावक अतिशय काफी खुश नजर आये। जिसके लिए सभी ने पत्रिका के सम्पादक एवं विद्यालय में तैनात एक मात्र शिक्षक दिनेश सिंह रावत की सराहना की। विद्यालय में आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम का शुभारम्भ अतिथियों के स्वागत और दीप प्रज्वलन व वंदना के साथ हुआ। 

कार्यक्रम के दौरान पत्रिका की भाव भूमि पर विचार व्यक्त करते हुए  दिनेश रावत ने जहांं स्थानीय विषम परिस्थितियों, संसाधनों के अभाव से बच्चों को पछाड़ते हुए बाल प्रतिभाओं को प्रेरित कर बच्चों की रचनात्मकता, सृजन क्षमता एवं कल्पना शक्ति को प्रोत्साहित करने की दिशा में एक पहल बताया। वहीं, प्रियंका, रोशनी और पूजा ने भी पत्रिका प्रकाशन से हुए फायदों एवं बाल अनुभवों को साझा किया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रा.इ.कालेज खुमती के प्रधानाचार्य सोनाल जी ने कहा कि सरकारी और अतिदुर्गम के विद्यालय से इस प्रकार के प्रयास अन्य विद्यालयों के लिए भी प्रेरणादायी हैं।

उन्होंने कहा कि इससे ना केवल मेतली, बल्कि आसपास बच्चे और अन्य लोग भी प्ररित होंगे। ग्रामवासियों का आह्वान करते हुए उन्होंने कहांं कि हमें ऐसे शिक्षकोंं के साथ बराबर खड़ा रहना चाहिए। विकास खंड समन्वयक शंकर भट्ट ने भी अपने वक्तव्य में उपस्थित सभी लोगों एवं पत्रिका में कविता, कहानी, लोककथा आदि लिखकर सहयोग किया के प्रति आभार व्यक्त करते हुए इस दिशा में निरंतरता बनाये रखने की बात कही। विद्यालय के दिनेश रावत की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि यह निश्चित ही एक प्रशंसनीय एवं अनुकरणीय प्रयास है, जिसका बच्चों के साथ-साथ समाज पर भी सकारात्मक प्रभाव दिखेगा।
कार्यक्रम के मध्य में प्रबंधन समिति के अध्यक्ष ललित सिंह एवं रूप सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए विद्यालय में एक अन्य शिक्षक की मांग भी खंड शिक्षा अधिकारी के समक्ष रखी। कार्यक्रम के अंत में खंड शिक्षा अधिकारी राम सिंह ऐरी ने अपने उद्बोधन में कहा कि निश्चित ही यह क्षेत्र विषमताओं से युक्त है किंतु विद्यालय की व्यवस्था देख हमें एहसास नहीं हो रहा है कि हम किसी सुविधा सम्पन्न क्षेत्र में हैं। उन्होंने कहा कि राहें हमारी बच्चों के लिए भविष्य नयी राहें प्रशस्त करेगी। इस दौरान रा.उ.माध्यमिक विद्यालय की स.अध्यापिका रेनू रानी, प्रियंका फिरमाल, संतोष कुमार, आंगनबाडी मोती बिष्ट, मुन्नी देवी, चंद्र सिंह बिष्ट, अरविंद, देवेंद्र परिहार का सहयोग सराहनीय रहा। इस अवसर पर संकुल समंवयक  किशन नबियाल ने भी सभी को शुभकामनाएं दी।
मेतली के बच्चों ने कहा "राहें हमारी" खुल गई, अब रुकेंगे नहीं मेतली के बच्चों ने कहा "राहें हमारी" खुल गई, अब रुकेंगे नहीं Reviewed by पहाड़ समाचार www.pahadsamachar.com on Monday, October 01, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.