कल देहरादून आ रहे हैं पीएम मोदी...जानें इन्‍वेस्‍टर समि‍ट से जुड़ी बातें

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात अक्टूबर यानि‍ कल देहरादून मेें होेने वाले दो दि‍वसीय निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे, जबकि समापन समारोह में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह शामिल होंगे। सरकार ने इन्‍वेस्‍टर समि‍ट और पीएम मोदी के आने की तैयारि‍यां पूरी कर ली हैं। उत्तराखण्ड निवेशक सम्मेलन-2018 यानि‍ इन्‍वेस्‍टर समि‍ट के दाैरान पीएम मोदी से प्रदेेेेश को बड़ी उम्‍मीदें भी हैं। ग्रीन बोनस आज भी वैटि‍ंग में है। इसके अलावा राज्‍य की कई बड़ी मांगें हैं, जि‍न पर आज तक केंद्र से फैसला नहीं हो पाया है। हालांकि‍ सीएम पहले भी यहां आ चुके हैं, लेकि‍न वह उम्‍मीदें पूरी नहीं हो सकीं, जि‍नका राज्‍य को लाभ मि‍लना चाहि‍ए।   
मुख्यमंत्री त्रि‍वेंद्र सि‍ं रावत ने कहा कि निवेशकों ने राज्य में निवेश के नि‍वेश को लेकर उत्‍साह दि‍खाया है। इसके तहत एग्रो एंड फूड प्रासेसिंग, सौर ऊर्जा उत्पादन, मेडिसिटी, इन्फ्रास्ट्रक्चर, पर्यटन, आॅटो व फाउण्ड्री के क्षेत्र में निवेश के लिये विशेष उत्साह दि‍खाया है। राज्य के पहाडी जिलों में भी निवेश को बढावा देने के लिये राज्य सरकार की ओर से 13 डिस्ट्रिक-13 न्यू डेस्टिनेशन पर कार्य किया जा रहा है। इनके माध्यम से पर्यटकों को पहाडों मेंं अधिक से अधिक आकर्षित किया जाने का लक्ष्य है। पहाड़ो पर आॅर्गनिक खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। फूड प्रोसेसिंग, फ्लोरीकल्चर, ग्रामीण पर्यटन, होम स्टे, आयुष और वेलनेस तमाम ऐसे क्षेत्र हैं, जिनमें निवेश के लिए निवेशकों को आकर्षित कर ग्रामीणों को आर्थिक लाभ से जोडे जाने के लिये प्रयास किये गये हैं।

उन्होंने बताया कि राज्य में लगभग 80 हजार करोड निवेश के एमओयू की प्रक्रिया जारी है जिसमें से अब तक 75 हजार करोड़ से अधिक के निवेश प्रस्तावों पर एमओयू हो चुके हैं। इसमें सौर ऊर्जा के क्षेत्र में 27 हजार करोड, स्वास्थ्य के क्षेत्र में 14 हजार करोड, मैनुफैक्चरिंग के क्षेत्र में 11 हजार करोड, पर्यटन के क्षेत्र में 13 हजार करोड, आईटी के क्षेत्र में पांच हजार पांच करोड और खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में पांच हजार करोड़ के एमओयू किये जा चुके हैं।

सीएम त्रिवेन्द्र ने बताया कि जिलों में भी अधिकाधिक निवेश के एमओयू किये जा चुके हैं, जिसमें हरिद्वार में 30, उधमसिंह नगर में 66, नैनीताल में 31, देहरादून में 69, टिहरी में 20, पौडी गढवाल में 38, चमोली में 30, अल्मोडा में 20, रूद्रप्रयाग में 10, चम्पावत में 19, उत्तरकाशाी में 11, पिथौरागढ में 11 तथा बागेश्वर में चार उद्योगों में 1638.57 करोड की लागत के कुल 359 उद्योग स्थापित किये जायेंगे, जिसमें 13860 स्थानीय युवाओं को सीधे लाभ मिलेगा।

सम्मेलन में औद्योगिक घरानों आईटीसी, रिलायंस, पवनहंस, अमूल, वर्धमान, हीरो मोटोकाॅप, सीएंडएस, रेडिसन ग्रुप, आईबैरक्स एक्सपेडिशन, अजूरे पावर आदि घरानों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसके अलावा जापान, चैक गणराज्य, अर्जेन्टीना, माॅरीशस, नेपाल के निवेशक भी इस सम्मेलन में भाग लेंगे।
कल देहरादून आ रहे हैं पीएम मोदी...जानें इन्‍वेस्‍टर समि‍ट से जुड़ी बातें कल देहरादून आ रहे हैं पीएम मोदी...जानें इन्‍वेस्‍टर समि‍ट से जुड़ी बातें Reviewed by पहाड़ समाचार www.pahadsamachar.com on Saturday, October 06, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.